Class 12 Hindi - Vitan Daayaree Ke Panne: NCERT Solutions for Question 3

This page focuses on the detailed Daayaree Ke Panne question answers for Class 12 Hindi - Vitan Daayaree Ke Panne, addressing the question: '‘प्रकृति-प्रदत्त प्रजनन-शक्ति के उपयोग का अधिकार बच्चे पैदा करें या न करें अथवा कितने बच्चे पैदा करें-इस की स्वतत्रता स्त्री सी छीनकर हमारी विश्व-व्यवस्था न न सिर्फ स्त्री की व्यक्तित्व-विकास के अनक अवसरों से वचित किया है बल्कि जनाधिक्य की समस्या भी पैदा की हैं।’ ऐन की डायरी के 13 जून, 1944 के अश में व्यक्त विचारों के सदर्भ में इस कथन का औचित्य ढूंढ़े।'. The solution provides a thorough breakdown of the question, highlighting key concepts and approaches to arrive at the correct answer. This easy-to-understand explanation will help students develop better problem-solving skills, reinforcing their understanding of the chapter and aiding in exam preparation.
Question 3

‘प्रकृति-प्रदत्त प्रजनन-शक्ति के उपयोग का अधिकार बच्चे पैदा करें या न करें अथवा कितने बच्चे पैदा करें-इस की स्वतत्रता स्त्री सी छीनकर हमारी विश्व-व्यवस्था न न सिर्फ स्त्री की व्यक्तित्व-विकास के अनक अवसरों से वचित किया है बल्कि जनाधिक्य की समस्या भी पैदा की हैं।’ ऐन की डायरी के 13 जून, 1944 के अश में व्यक्त विचारों के सदर्भ में इस कथन का औचित्य ढूंढ़े।

Answer

ऐन के अनुसार ओरतो को उनके हिस्से का सम्मान मिलना था पुरषों ने ओरतो पुरुष ही कमाकर लता था बच्चे पालता पोसता था और करना शुरु किया कि वे उनकी तुलना में वे शारीरिक रूप से ज्यादा सक्षम थे पुरुष ही कमाकर लाता था बच्चे पालता पोसता था और जो मन में आए करता था लेकिन हाल ही में बदली थी सोभाग्य से शिक्षा काम तथा प्रगति ने ओरतो की आँखे खोली थी ओरत ही तो है जो मानव जाति की निरतरता को बनाए रखने के लिए न जाने इतनी तकलीफों से गुजरती थी I

Popular Questions of Class 12 Hindi - Vitan

Recently Viewed Questions of Class 12 Hindi - Vitan

Write a Comment: